oyo rooms . A successful entrepreneur.

By | January 8, 2016
(Last Updated On: August 11, 2017)

Image result for oyo images       OYO Rooms : The great success .

एक किशोर लड़का एक छोटी सी उम्र में , सबसे तेजी से offline और online होटल के ब्रांड बदने वाला नेटवर्क –

Ritesh agarwal oyo  rooms की young CEO और  founder है . oyo  rooms की valuation लगभग 360cr है .oyo rooms हट के कुछ नया नहीं किया है लेकिन यात्रियों के लिए सबसे अच्छा अभी तक सबसे सस्ता अच्छा कुशल standardized rooms with add on के साथ rooms प्रदान किया है .

निजी तौर पर Ritesh agarwal साधारण से दिखने वाला पतला,लम्बा आम आदमी गुणों के साथ जैसे दिखने वाला इंसान है . लेकिन भीड़ मै खोजने के लिए आसान नहीं है . लेकिन यह भी अपने सपनो को साकार करने के लिए 16 घंटे एक दिन मै काम  करते है.

कैसे अपनी यात्रा शुरु की थी ?

Ritesh agarwal orrisa के bissam cuttack मै एक एक व्यापार वर्ग के परिवार मै पैदा हुआ था . और orrisa,रायगढ़ मै उन्होंने sacred heart school मै पढ़ा था .

ritesh agarwal बचपन से ही अन्य बच्चो से अलग थे उन्हें बचपन से ही computers से प्यार था ,ritesh हमेशा कुछ नया सिखने की छह रखते है .

ritesh agarwal को computers से प्यार था इसलिए उन्होंने अपनी idea को एक बड़ी मुकाम पे ले गए . ritesh ने अपना interest कंप्यूटर  software पे लगा दिया . ritesh agarwal अपने बड़े भाई से books ले कर कंप्यूटर programing सीखते थे . school मै basic और pascal सिखा और बाकि जीज google बाबा से सिखा.

दिलचस्प की बात ये है की ritesh ने 8 साल की उम्र मै है coding करना स्टार्ट कर दिया था . तो जाहिर सी बात है ritesh को software से प्यार हो गया .

और 2009 मै ritesh कोटा चले गये IIT मै दाखिल होने के लिए उन्हें लगा कोटा सिर्फ coding सिखा सकता और उन्हें कॉलेज छोड़ दिया अब उनके पास बहुत time था अब ritesh बहुत free थे . और उन्होंने एक book लिखना शुरु कर दिया book का नाम Indian engineering college ; A complete encyclopaedia of top engineering college और बाकि time इधर उधर और ट्रेवलिंग करते थे.

हलाकि ritesh agarwal अपनी college की पढाई पूरी नहीं कर पाए और college से drop out हो गए अपने परिवार को इतनी बड़ी कदम जानने के बिना ritesh अपनी खुद की एक कंपनी स्टार्ट करना चाहते थे .

लेकिन ritesh को  हमेशा डर लगता था की उनके माता – पिता  को पता चल गायेगा की वो college drop out है .

economic times के interview मै ritesh agarwal ने कहा है की जब उसके पिताजी delhi आए office देखने के लिए उनके पिताजी बहुत दुःख थे और उनके माता भी बहुत दुःख थी . उनकी माताजी ने कहा बेटा अब तुम्हारी shadi नहीं होगी. shadi करने के लिए minimum ग्रेजुएशन होनी चाइये नहीं तो लड़की वाले तुम्हे दूल्हा नहीं देंगे shadi के लिए .

ritesh agarwal 17 साल की उम्र मै ही पूरी भारत का यात्रा कर लिया था . उन्होंने हर budget का rooms experience कर लिया, इसी के कारण उन्हें idea आया और उन्होंने oravels stay होटल के नाम से 2012 मै लांच किया था .

ritesh agarwal को लगा budget travellers को  bed और breakfast से budget travellers का problem solve नहीं हो सकता भारत मै , तो उन्होंने oravels stay को oyo rooms मै change कर दिया.

OYO rooms भारत सबसे बड़ा budget होटल CHAIN है  और इसके छत्रछाया में 20000 rooms के साथ देश भर में 120 से अदिक शहरों में मौजूद है .OYO rooms `महज बजट होटल के एक एग्रीगेटर नहीं है .लेकिन इसके बजाय गैर ब्रांडेड आतिथ्य क्षेत्र में होटल के मानकीकरण पर केन्द्रित है .oyo धूम्रपान रहित नक़ल कर रहे है जो बहुत कुछ स्टार्ट उप में से एक माना जाता है .

AWARD

  1. Named as one of the 8 hottest teenage.

  2. startup founder in the world in 2013 by business insiders

  3. Business world young entrepreneurs award in 2015.

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *