COMFORT ZONE ;THE TRAP OF COMPLACENCY

By | January 5, 2016
(Last Updated On: January 16, 2016)

                                               

 

  COMFORT ZONE     

                                THE TRAP OF COMPLACENCY 

comfort zone, पहेले ये सब के मन में आ रहा होगा ,की comfort zone होता क्या है . comfort zone वो zone है जो आप का आदत है . 

comfort zone आदत से क्या समंध है ? ये सबके मनन मन आ रहा होगा . इंसान जन्म से ही आदत का शिकार है. जो भी कम उसे अच्छा लगे वो अपनी comfort zone के अंदर ला लेता है .अब इस comfort zone में आने के बाद, जान के भी वो इन्कार कर देता है किसी भी change को  अपने comfort zone से change करने में भले ही उस situation में वो  दुःख हो या satisfied हो य न हो . इन्सान आपने दुःख में भी अपना comfort zone change नहीं कर पता क्यों की उसका दुःख भी उसका आदत बन चूका है .वो लोग डर में रहेते है change से,किसी करण से . वो लोग फसते ही जाते है ,जब तक वो लोग वैसे ही mindset में रहेंगे वो problem और बड़ा होते जाता है जब तक वो लोग giveup(त्याग) कर देते उनका आशा (hope) और वो अपने आप से कहेते है मेरे कुछ नहीं हो सकता .comfort zone हमें helplessness,बना देता है . comfort zone हम लोगो को feel कराता  है helpless ,weak,powerless .ऐसा लगता है की हम किसी situation को change नहीं कर सकते .हम अपने situation का ही victim बन जाते है .जो हम control नहीं कर सकते .

 

ऐसे ही मुझे मेरा दोस्त मिला दो दिन पहेले . में उससे पूछा तुम कोन से  college हो .उसे ने कहा मेरे घर के पास वाला college .फिर मेने पूछा क्यों वो छोटी से college पढ़ रहे हो उसने कहा मेरे घर के पास है ,इसलिए . वो अपने comfort zone को छोड़ना नहीं चाहता था क्यों की उसको उसे में  अच्छा लगता है. उसको ये नहीं पता वो पड़े trap है .उस college में पढाई ही नहीं होता , और उसे वो ही पसंद है .

 

दोस्तों हम लोगो को इस comfort zone को छोड़ना है .जो आज हमें अच्छा लगता है कल वो हम लोग का बरबाद बन जनता है .जैसे कोई इंसान  CIGARETTE पिता है आज उसे मज़ा आता है पर कल वो ही CIGARETTE cancer रूप लेले ता है .और वो मर जाता है .

 

Take a pledge today.   comfort zone को आज ही छोड़ना  है .    

 

   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *